Saturday 21 March 2020

279. खजाने की खोज- राॅबर्ट लुईस स्टीवेन्शन

जिम की साहसिक कथा......
खजाने की खोज- राॅबर्ट लुईस स्टीवेन्शन
Treasure island का हिन्दी अनुवाद

बाल साहित्य की शृंखला में एक और कड़ी जुड़ गयी और वह कड़ी है राॅबर्ट लुईस स्टीवेन्शन के उपन्यास खजाने की खोज की खोज की। यह बाल उपन्यास विद्यालय ले पुस्तकालय में है, अक्सर बच्चे इसे पढने के लिए ले जाते रहे हैं, बस एक मैं ही पुस्तकालय प्रभारी होकर इस उपन्यास को न पढ पाया था। कोरोना वायरस के चलते विद्यालय में बच्चों का अवकाश था तो यह उपन्यास उठा लिया। जब पढने बैठा तो इस रोचक कथानक में बहता चला गया।
एक छोटे से बच्चे की रोचक और साहस भरी दिलचस्प कहानी है। 

बहुत दिन पहले की बात है, मेरे पिता की एक सराय थी। अक्सर उसमें दूर-दूर के मुसाफिर आकर ठहरा करते थे। सराय का नाम था 'एडमिरल बेनवो'। एक दिन मुसफिर वहाँ आया। देखने से वह कोई जहाजी मालूम होता था।
इस बाल उपन्यास की कहानी यहीं से आरम्भ होती है। यह कहानी है जिम नामक एक साहसी युवक की और विल नामक जहाजी की। विल एक जहाजी और वह मुसीबतों के चलते एक सराय में आश्रय लेता है लेकिन मुसीबतें यहाँ भी उसका पीछा नहीं छोड़ती।
...आवाज सुनकर विल चौंक पड़ा, और उसे देखते ही उछलकर खड़ा हो गया और बोला, "कौन, ब्लैक डाॅग?"
"हां, मैं ब्लैक डाॅग ही हूँ। भला यहाँ तुमसे मिलने और कौन आ सकता है...."
(पृष्ठ-)
     इन खतरनाक लोगों के मध्य सराय के मालिक के पुत्र जिम के हाथ एक नक्शा लगता है। वह नक्शा है एक खजाने का। लेकिन जिम इतना सक्षम न था की वह इस खाजने को खोज ले।
      कप्तान स्लोमेट, जाॅन सिलवर, ट्रिनोली और डॉक्टर लिवेसे के संग जिम एक जहाज द्वारा खजाने की खोज में निकलता है। यहाँ से एक रोमांचक भरी और साहसी यात्रा आरम्भ होती है। "चलो, सीधे जहाज की ओर चलो। अब हमें यात्रा शुरू कर देनी चाहिए।" (पृष्ठ-30)
      यह यात्रा और उसके पश्चात एक टापू पर घटने वाली घटनाएं, खजाने की तलाश और खजाने के लिए जारी संघर्ष इस कथा को रोचक बना देता है।
नन्हें जिम के कारनामे उपन्यास की कथा में श्रीवृद्धि करते हैं। जिम और विल का चरित्र उपन्यास को बहुत रोचक बनाता है।
80 पृष्ठीय उपन्यास को लगभग सौ पृष्ठ तक बढाकर और भी रोचक बनाया जा सकता था, हालांकि उपन्यास अब भी रोचक है।
यह उपन्यास मुझे रोचक लगा। घटनाक्रम तीव्र है और घटनाएँ प्रभावशाली वह चाहे सराय की हो या टापू की। उपन्यास बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए भी पठनीय है।

उपन्यास- खजाने की खोज
मूल उपन्यास- Treasure island
लेखक- राॅबर्ट लुईस स्टीवेन्शन
अनुवादक-
प्रकाशक- उषा पब्लिशिंग हाउस, जोधपुर
संस्करण-प्रथम, 2013
मूल्य- 110₹

1 comment:

  1. अच्छी समीक्षा। बाल साहित्य में अच्छी रचनाएं कम आ पाती है।

    ReplyDelete

आयुष्मान - आनंद चौधरी

अमर होने की चाह.... आयुष्मान- आनंद चौधरी ये अजीबोगरीब दास्तान मोर्चरी के पोस्टमार्टम रूम में पोस्टमार्टम टेबल पर रखी गई एक लाश से शुरू होती...