Thursday 26 October 2017

74. मौत का सिलसिला- मेजर बलवंत

मौत का सिलसिला, जासूसी उपन्यास, रोचक, पठनीय।

"नहीं, नहीं सरकार, मैं आपको वास्तविकता बता रहा था।"- वह कह उठा, " मैं आपको आतंकित नहीं करना चाहता था।"
"क्या तुम्हें झूठ बोलने में मजा आता है?"- मैं उसकी चकरा देने वाली कहानी से भौचक्का रह गया था।
35 वर्ष पूर्व जिसे फांसी दी गयी वही व्यक्ति जब भूतपूर्व न्यायाधीश के सामने आ बैठा तो भौचक्का रह जाने के सिवा और कोई चारा भी न था।
    आप भी मेजर बलवंत के इस जासूसी उपन्यास की अनोखी कहानी को  पढकर भौचक्के रह जायेंगे।
   रहस्य, रोमांच, हिंसा, हत्या और षड्यंत्रों के जाल से परिपूर्ण रोमांचक कहानी।
          "सरकार, यह वास्तविकता है। कि मेरे पिता ने शिंदे का कत्ल किया था और यह भी वास्तविकता है कि मैंने भी शिंदे का कत्ल किया है। लेकिन सरकार यह भी वास्तविकता है, इसमें से कोई भी कातिल नहीं है, न मेरा बाप हत्यारा था, न मैं खूनी हूँ।"

    हाई कार्ट के पूर्व जज अमोलक सोलंकी, जो की वर्तमान में जासूसी  के धंधे में हैं।
उनके पास एक विचित्र व संयोग (दुर्योग) भरा एक अनोखा केस आता है।
एक हत्या का केस। जिस व्यक्ति पर हत्या करने का आरोप है वही जासूस महोदय अमोलक सोलंकी के पास आता है।
" सरकार, आप मेरा केस ले लें- आपसे ही उम्मीद है।- वह गिङगिङाने लगा।
"मैं ही क्यों लू तुम्हारा केस? तुम्हें मालूम था कि मैंने तुम्हारे पिता को फांसी पर चढाया था।'- अमोलक ने कहा।
" आप जानना चाहते हैं सरकार, कि मैं अपने पिता के खिलाफ फैसला देने वाले के पास क्यों आया हूँ?"- उसने विचित्र स्वर में कहा।
"हां, मैं जानना चाहता हूँ।"
"सरकार हमारे खानदान का एक रिवाज है। जिस स्थान पर बाप की चिता जलती है उसी स्थान पर बेटे की चिता जलाई जाती है।....मैं इस परम्परा को थोङा आगे बढाना चाहता हूँ। जिस व्यक्ति की नासमझी से मेरे पिता को मृत्यु दण्ड मिला, मैं भी उसी व्यक्ति की ना-समझी का शिकार होना चाहता हूँ।"- वह जोर से हँसा।  (पृष्ठ-14,15)
 
- कौन था ये विचित्र व्यक्ति?
- क्यों मरना चाहता था, वह भी अमोलक के सिर इल्जाम लगाकर?
- अनमोल ने किस निर्दोष व्यक्ति को दण्ड दिया था?
- कौन था शिंदे?
- किसने कत्ल किया शिंदे का?
  ऐसे एक नहीं अनेक रोचक प्रश्नों के उत्तर मौत का सिलसिला उपन्यास में ही दर्ज हैं।

   मेजर बलवंत द्वारा लिखित उपन्यास मौत का सिलसिला वास्तव में रोमांच और हैरत होने का एक ऐसा सिलसिला है जो कभी खत्म नहीं होता। समापन पृष्ठ तक भरपूर आनंद देने वाला है ये सिलसिला।

क्लाइमैक्स-
उपन्यास का समापन भी काफी रोचक है। लेकिन उपन्यास नायक अमोलक सोलंकी द्वारा जिस चीज को आधार या सबूत बनाकर कातिल की खोज की जाती है वह मुझे उचित नहीं लगी।
  कातिल कत्ल करते वक्त एक सबूत छोङ जाता है। अब पता नहीं कातिल ऐसे सबूत को साथ लेकर क्यों घूम रहा था।
  फिर भी इससे उपन्यास की रोचकता पर कोई फर्क नहीं पङता।
              मेजर बलवंत द्वारा लिखित उपन्यास मौत का सिलसिला एक बहुत ही रोचक व पठनीय उपन्यास है।
  
------------------
उपन्यास- मौत का सिलसिला (जासूसी उपन्यास)
लेखक- मेजर बलवंत
प्रकाशन वर्ष- 1983
प्रकाशक- हिंद पॉकेट बुक्स- दिल्ली
पृष्ठ-
मूल्य- 06₹ (तात्कालिक (

2 comments:

  1. अब तो इस उपन्यास के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न हो गयी है। कहीं मिलेगा तो अवश्य ही पढूँगा।

    ReplyDelete
  2. मुझे पढ़ना है ये उपन्यास कहाँ मिलेगा,कृपया बताइए

    ReplyDelete

आयुष्मान - आनंद चौधरी

अमर होने की चाह.... आयुष्मान- आनंद चौधरी ये अजीबोगरीब दास्तान मोर्चरी के पोस्टमार्टम रूम में पोस्टमार्टम टेबल पर रखी गई एक लाश से शुरू होती...